मीका सिंह का जीवन परिचय | Mika Singh Biography In Hindi

आज  हम इस ब्लॉग में ऐसे सिंगर की बात करने जा रहे है जिन्होंने अपनी बिंदास आवाज से अब अपने लाखो करोडो फेंस बना लिए है। जी हा आज हम बात करने वाले है मीका सिंह की जिनके सोंग्स पार्टी पर बजते ही लोग अपने आप को नाचने से रोक नहीं पाते।

मीका सिंह का करियर काफी छोटे उम्र में ही शुरु कर दिया था। जिसके आलावा इन्हें काफी रियलिटी शो में भी काम किया है तो चलिए आज बात कर लेते है मीका सिंह की सक्सेस स्टोरी की। मीका सिंह का रियल नाम अमरीक सिंह है मीका सिंह का जन्म 10 जून 1977 को दुर्गापुर वेस्ट बंगाल में ही हुआ था।

मीका सिंह के पिता का नाम अजमेर सिंह चन्दन एक पहलवान होने के साथ साथ एक वेल ट्रेंड इंडियन क्लासिकल म्यूजिशियन भी है। जिनकी अब मृत्यु हो चुकी है और इनकी मा बलबीर कौर को फोक सोंग्स में काफी दिचास्प था। इसके आलावा वो भी स्टेट लेवल पर पहलवानी किया करती थी।

मीका सिंह के पांच भाई है और मीका सिंह भाइयो में सबसे छोटे है और दलेर मेहँदी जो इंडियन सिंगर और गाने के लेखक भी है। वो उनके सबसे बड़े भाई भी है क्योंकि उनके घर में संगीत का माहोल पहले से था और मीका के माता पिता दोनों ही संगीत का ज्ञान रखते थे। इसलिए मीका सिंह बचपन से ही संगीत से जुड़ गए थे।

मीका ने मात्र 8 साल के उम्र में ही तबला बजाना सिखा और 12 साल की उम्र तक उन्होंने हारमोनियम बजाना भी शुरु किया। और 14 साल की उम्र तक वो गिटार बजाने में भी माहिर हो गए,ये बात काफी कम लोग को पता है की एक पॉप और भांगड़ा आर्टिस्ट रहने से पहले उन्होंने कीर्तनो में भी गाना गया।

भले ही वो कीर्तनो में गया करते थे लेकिन इन्होने कभी भी सिंगर बनने की नहीं सोची। उनका मन एक म्यूजिक डायरेक्टर बनने का था और मीका ने अपना पहला एल्बम “सावन में लग गयी आग” सिर्फ़ 21 साल की उम्र में निकला था। इसके बाद इन्होने बाद में कई एलबम्स निकली जैसे मीका एंड ब्रोदर्श हिट्स पार्ट 1,गबरू,ओं सनाम जानेमन,समथिंग समथिंग शामिल है।

इसमें से इनके गाने इश्क ब्रांडी,समथिंग समथिंग काफी ज्यदा हिट रहे,जिससे उन्होंने काफी लोगो का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया। मीका ने अपना सिंगिंग फिल्म डेब्यू “प्यार के साइड इफ़ेक्ट” दिल तोड़ के न जा रिमिक्स सांग्स गया था।

और इसके बाद इनका बॉलीवुड में करियर शुरु हुआ और उन्होंने बॉलीवुड को कई गाने दिए है। जिसमे कुछ हिट्स मोजा ही मोजा,सावन में लग गयी आग,भूतनी के,ओई ओई,आपका क्या होगा,जुगनी,ढिंका चिका,बन गया कुत्ता,सुबह होने न दे,प्यार दो प्यार लो,सज धज के,पुंगी चिंता ता चिता चिता,रानी मै तु रजा,लॉन्ग ड्राइव,ताकि ताकि,जादू के झपी,तु मेरे अगल बगल,गन्दी बात,पार्टी तो बनती है,जुम्मे की रात,वीर दे वेडिंग,आज की पार्टी,हीर तो बड़ी सेड है,440 वोल्ट,गबरू रेड्डी तु मिन्गल है,हवा हवा सांग्स शामिल है।

और इनके कुछ रीसेंट हिट्स की बात करे तो उसमे सेक्सी बलिए मिलेगी मिलेगी,पारी चले आना और आँख मारे शामिल है। और इसके बाद इनके रीसेंट एल्बम की बात करे तो वो थी कलेश जिनके साथ मिलेंड गाबा भी नजर आये थे इसके आलावा इन्होने बंगाली गाने भी गए है।

और इन्होने पगलू टाइटल ट्रैक,प्यार का झटका,पगलू 2 टाइटल ट्रैक,मेड आई एम मेड,तुई अमर हीरो,पंगा,होबे रे होई चोई जैसे बंगाली गाने भी गए है। इसके आलावा इन्होने पाकिस्तान सिनेमा इंडस्ट्री के लिए इमेजिन और खुल जाए बोतल जैसे गाने गए है।

इनके आलावा इन्होने जैसे कन्नड़ सोंग्स भी गए है सेल्फी,बोन बोन और इसके आलावा इन्होने एक ओडिया सोंग्स भी गए है जिसका नाम आईला रे आईला है। मीका सिंह ने सिंगिंग के आलावा एक्टिंग में भी अपना हाथ अजमा रखा है। उन्होंने पंजाबी फिल्म मिट्टी,जज्जी दिलो और रेथ कपूर में मिस्टर माइकल का रोल भी निभाया है।

इसके आलावा इन्होने हिंदी फिल्म लुट,वरिंदर युवराज सिंह और बलबिन्दर सिंह फेमाश हो गया में,बलबिन्दर का रोल निभाया है। इसके आलावा टीवी शो में भी नजर आये जैसे इंडिया के मस्त केलेंडर,सारे गामा पा,दा वोइस ऑफ़ इंडिया,म्यूजिक का महा मुकाबला जैसे शो में जज के तोर पर नजर आये है।

जाने: लता मंगेशकर की जीवन परिचय

इसके आलावा वो शो इस जंगल से मुझे बचावो में कांटेसटेंट के तोर पर नजर आये और इसके आलावा शो बिग बोस सीरियल 9 और दा कपिल शर्मा शो में गेस्ट के तोर पर नजर आ चुके है।

मीका सिंह जिन्हें आप एक कमल सिंगर के रूप में जानते है एक टाइम ऐसा था जब कई लोगो ने उन्हें सिंगिंग से रोका, और तु अपनी पहली एल्बम सावन में आग लग गयी ये गाना किसी और से गावावो। क्योंकि तेरी आवाज आच्छी नहीं है पर मीका ने इन बातो को इग्नोर करते हुए कहा और अपने उपर विश्वास रखा। और आज हम अब सबके साथ है तो दोस्तों उम्मीद करता हु की ये स्टोरी मीका सिंह की जरुर पसंद आई होगी तो आप अपने दोस्तों से शेयर जरुर करे।          

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *